Search

Night fall रोकने का सबसे आसान तरीका | Nightfall kese roge | nightfall Ayurvedic medicine


नाइटफॉल या नाइट डिस्चार्ज एक ऐसी स्थिति है जब कुछ पुरुष आमतौर पर सुबह या देर रात के शुरुआती समय में नींद में स्खलन करते हैं. यह आमतौर पर अत्यधिक हस्तमैथुन के पिछले बुरे इतिहास, स्पर्म की चिपचिपाहट के पतले होने, हार्मोन में उतार-चढ़ाव और एक पूर्ण मूत्राशय के कारण लिंग की मांसपेशियों और नसों में कमजोरी के कारण गंभीर हो जाती है. आमतौर पर, पुरुष वीर्य को धारण करने में सक्षम होते हैं लेकिन जब यह अधिक हो जाता है तब यह स्वप्नदोष रूप में समाप्त होता है. अत्यधिक वीर्य प्रवाह और स्वप्नदोष के मामले में, एक व्यक्ति अनिद्रा, चक्कर आना, कमजोरी, स्मृति और दृष्टि की हानि, घुटनों में दर्द, कमजोर यौन अक्षमता, बांझपन, इरेक्टाइल डिसफंक्शन, शिथिलता और तनाव हो सकता है. दुर्लभ मामलों में, एक व्यक्ति वीर्य के साथ मूत्र पारित कर सकता है. आइए इस लेख के माध्यम से स्वप्नदोष रोकने के उपायों पर एक नजर डालें. स्वप्नदोष का उपचार- Swapandosh Ka ilaj in Hindi यह माना जाता है कि स्वप्नदोष रोकने का सबसे अच्छा तरीका जीवनशैली को बदलना और डॉक्टर के मार्गदर्शन के साथ इलाज करना है। इसमें हस्तमैथुन की आवृत्ति को कम करना और अश्लील और नग्न चित्रों से बचना शामिल है। हालांकि, यहाँ स्वप्नदोष को प्राकृतिक रूप से ठीक करने के कुछ तरीके दिए गए हैं. कई जानकार मानते हैं कि सोने से पहले हस्‍तमैथुन करने से भी स्‍वप्‍नदोष से बचा जा सकता है. हालांकि, लेकिन इस बात को लेकर विशेषज्ञों में एक राय नहीं है.

  • ध्यान से एकाग्रता बढ़ती है और आंतरिक भावनाओं को नियंत्रित किया जा सकता है. यह पुरुषों को अवांछित गतिविधियों में शामिल होने से विचलित करने में मदद करता है और रात के समय को नियंत्रित करने में बहुत प्रभावी है.

  • व्यायाम और योग व्यक्ति को अपने मन, शरीर और आत्मा पर पूर्ण नियंत्रण रखने की मदद करते हैं. नियमित योग और व्यायाम करने से सेक्स-संबंधी गतिविधियाँ नियंत्रण में होती हैं जो स्वप्नदोष को रोकती हैं.

  • बिस्तर पर जाने से पहले आवश्यक तेलों के साथ स्नान करना सहायक होता है, क्योंकि यह शरीर और मन को शांत करता है और अच्छी नींद में सहायता करता है.

  • आहार में बदलाव से स्वप्नदोष को रोका जा सकता है। जो पुरुष इस समस्या से पीड़ित हैं उन्हें अम्लीय भोजन से बचना चाहिए।

अगर नाइटफॉल जारी रहता है, तो आपको एक सेक्सोलॉजिस्ट से परामर्श करने की आवश्यकता है और अंतर्निहित कारण के उचित उपचार के साथ आप अपनी खोई हुई शारीरिक और यौन शक्ति के साथ अपनी समस्या को पूरी तरह से ठीक कर सकते हैं. स्वप्नदोष का इलाज करना आसान है और इसे मान्यता दी जानी चाहिए ताकि यह एक आदमी के यौन जीवन को बाधित न करे. नाईट फॉल रोकने के घरेलू उपचार - Night Fall Rokne Ke Liye Home Remedies

  • लौकी में शीतलन प्रभाव होता है, जिससे उस प्रणाली को ठंडक मिलती है जो स्वप्नदोष के लिए जिम्मेदार होते है। इसका उपयोग दो तरीकों से किया जा सकता है, या तो रात को सोने से पहले लौकी का रस पीने या रस को तिल के तेल के साथ मिलाकर मालिश किया जा सकता है।

  • आंवला शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है। ऐसा माना जाता है कि एक ग्लास आंवले का जूस पीने से नाइटफॉल से छुटकारा मिलता है।

  • प्याज और लहसुन कई स्वास्थ्य संबंधी स्थितियों को ठीक करने के लिए जाने जाते हैं। 3-4 लहसुन की कच्ची लहसुन और सलाद के रूप में प्याज को रात में ठीक करना चाहिए

  • पहले से भिगोए हुए बादाम, केला, और अदरक के साथ मिलाने पर दूध इस समस्या को खत्म करने में मदद करता है. केले में शीतलन गुण होता है जो समस्या को नियंत्रित करने में मदद करता है.

  • इसके अलावा, दही खाना फायदेमंद होता है क्योंकि इसमें हीलिंग गुण होते हैं जो सिस्टम को ठंडा करते हैं और इम्यूनिटी बढ़ाते हैं।

  • अजवाइन और मेथी का रस नाइटफॉल के साथ-साथ शीघ्रपतन में भी बहुत मददगार है. इन रसों को 2: 1 के अनुपात में शहद के साथ मिश्रित किया जा सकता है।


Nightfall

3 views0 comments

Recent Posts

See All

इन घरेलू नुस्खों से बढ़ा सकते हैं अपने लिंग की लंबाई और मोटाई लिंग की मोटाई और लंबाई बढ़ाने के अचूक घरेलू नुस्खे वैसे तो यौन क्रिया में लिंग की लंबाई और मोटाई का कोई खास प्रभाव नहीं पड़ता लेकिन फिर भी

जिन महिलाओ में ये लक्षण नजर आते हैं, उन्‍हें प्रेगनेंट होने में आती है दिक्‍कत गर्भधारण करके मातृत्व का सुख पाना हर महिला का सपना होता है, लेकिन खराब लाइफस्टाइल और गलत खानपान की आदत से महिलाओं के शरीर

रात का अंधेरा शीघ्र पतन (प्रीमैच्यौर इजेक्युलेशन) भारतीय पुरुषों की आम शिकायतों में है, यह कहना है ओआरजी आइएमएस का जिसने छह महानगरों के 971 पुरुषों, 176 महिलाओं पर 2010 में सर्वेक्षण किया है. 40% शादी

WhatsApp Image 2022-01-22 at 12.49.54 AM.jpeg