Search

महिलाएं संभोग के बाद पेशाब क्यों करती है I Why do women urinate after intercourse? Bn ayurved


क्या आप भी सेक्स करने के बाद बिना टॉयलेट गए सो जाते हैं? यदि हां, तो सेक्स करने के बाद यूरिन पास न करना (Urinating after sex in Hindi) आपकी सेहत के लिए बेहद हानिकारक साबित हो सकता है? जानिए, यहां कैसे....


जानें, सेक्स के बाद टॉयलेट जाना क्यों है जरूरी और इसके फायदे

Toilet after Sex in Hindi: सेक्स किसी भी कपल के लिए सबसे बेहतरीन पलों में से एक होता है, लेकिन अक्सर लोग सेक्स को एन्जॉय करने के बाद नींद की आगोश में चले जाते हैं। ऐसा करना आपकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। अब आप सोच रहे होंगे कि सेक्स करना तो सेहत के लिए हेल्दी होता है। जी हां, सेक्स करना सेहत के लिए हेल्दी हो सकता है, लेकिन सेक्स एन्जॉय करने के बाद तुरंत ही सो जाना नुकसानदायक हो सकता है। दरअसल, जब आप सेक्स के बाद बिना अपने प्राइवेट पार्ट्स को साफ किए, बिना पेशाब (Benefits of urinating after sex) किए सो जाते हैं, तो इन्हीं आदतों से शुरू होती हैं कई शारीरिक समस्याएं।

जो लोग सेक्स के बाद पेशाब नहीं करते (Urinating after sex in Hindi) उनमें कई सेहत संबंधित समस्याएं हो सकती हैं। खासकर, महिलाओं को इस बात का ध्यान रखना चाहिए, क्योंकि महिलाओं को यूरिन इंफेक्शन (UTI) पुरुषों के मुकाबले जल्दी होता है। महिलाओं का मूत्रमार्ग छोटा होता है, जिससे बैक्‍टीरिया वहां तेजी से पहुंच जाते हैं। यदि आप चाहते हैं कि आपको कोई समस्या ना हो, तो सेक्स के बाद पेशाब करना (Benefits of urinating after sex) कभी ना भूलें।

मूत्राशय में बैक्टीरिया का हमला

महिलाओं का मूत्रमार्ग छोटा होने के कारण वहां बैक्टीरिया आसानी से पहुंच (urinary bladder) सकता है। ऐसे में सेक्सुअल इंटरकोर्स के बाद महिलाओं को वेजाइना की साफ-सफाई और पेशाब जरूर कर लेनी चाहिए। महिलाओं को मूत्र मार्ग में संक्रमण की समस्या जल्दी होती है। पुरुषों का वीर्य (Sperm) और यूरिन एक ही रास्ते से बाहर निकलता है। इससे यूरिन में मौजूद बैक्टीरिया सेक्स के जरिए महिलाओं के प्राइवेट पार्ट में आसानी से प्रवेश कर सकता है। बेहतर है कि पुरुष कंडोम का इस्तेमाल करें।


महिलाओं को हो सकता है यूटीआई

यूरिन ट्रैक इंफेक्‍शन (UTI) महिलाओं में पुरुषों के मुकाबले अधिक और जल्दी होता है। यदि आपको सेक्स करने के दूसरे दिन ही पेशाब में जलन जैसी समस्या महसूस हो रही है, तो हो सकता है आप यूरिन इंफेक्शन से ग्रस्त हो गई हों। ऐसे में जरूरी है कि सेक्स करने के बाद तुरंत पेशाब कर लें और फिर एक गिलास पानी पिएं।

सेक्स के बाद पेशाब को रोकना सही नहीं

सेक्‍स का मजा लेने के बाद तुरंत सो जाना या एक-दूसरे से बातें करते रहना तो सही आदत है, लेकिन बिना पेशाब किए ऐसा करना आपके लिए हानिकारक हो सकता है। पहले वेजाइन की सफाई और पेशाब (Peeing after sex) कर लें। पेशाब आए, फिर भी उसे रोकते रहना ठीक नहीं। जोर का पेशाब आने पर उसे 15 मिनट से अधिक रोके रखना इंफेक्‍शन के खतरे को बढ़ा देता है।

सेक्स के बाद पेशाब करने के फायदे (Benefits of urinating after sex in Hindi)

  • सेक्स के बाद पेशाब करने से संक्रमण से बचाव होता है।

  • महिलाओं को खासकर, सेक्‍स के पहले और बाद में अपनी योनि मार्ग की साफ-सफाई कर लेनी चाहिए। इससे संक्रमण फैलने का खतरा नहीं रहता।

  • सेक्स के बाद मूत्र रोग के साथ अन्‍य घातक संक्रमण भी शरीर में आसानी से प्रवेश कर सकते हैं। ऐसे में पुरुषों को कंडोम का इस्तेमाल करना चाहिए।

  • किसी तरह का संक्रमण या यूटीआई (UTI) जल्दी-जल्दी हो, तो कंडोम का जरूर यूज करें। महिलाओं का मूत्रमार्ग और प्रजनन मार्ग दोनों अलग होता है, इसलिए पुरुषों को संक्रमण होने की संभावना काफी कम होती है।

1 view0 comments

Recent Posts

See All

इन घरेलू नुस्खों से बढ़ा सकते हैं अपने लिंग की लंबाई और मोटाई लिंग की मोटाई और लंबाई बढ़ाने के अचूक घरेलू नुस्खे वैसे तो यौन क्रिया में लिंग की लंबाई और मोटाई का कोई खास प्रभाव नहीं पड़ता लेकिन फिर भी

जिन महिलाओ में ये लक्षण नजर आते हैं, उन्‍हें प्रेगनेंट होने में आती है दिक्‍कत गर्भधारण करके मातृत्व का सुख पाना हर महिला का सपना होता है, लेकिन खराब लाइफस्टाइल और गलत खानपान की आदत से महिलाओं के शरीर

रात का अंधेरा शीघ्र पतन (प्रीमैच्यौर इजेक्युलेशन) भारतीय पुरुषों की आम शिकायतों में है, यह कहना है ओआरजी आइएमएस का जिसने छह महानगरों के 971 पुरुषों, 176 महिलाओं पर 2010 में सर्वेक्षण किया है. 40% शादी

WhatsApp Image 2022-01-22 at 12.49.54 AM.jpeg