Search

बिना किसी दवा के स्वपनदोष #NightFall ठीक करें Nightfall kese roke | Nightfall rokne ke tips medicine


नाइट फॉल में क्या घरेलू उपाय कारगर होते हैं ?

अगर महीने में 1 या 2 बार हो जाये तो घबराना नहीं चाहिए। वैसे तो नाईट फॉल की बीमारी विवाह के पश्चात् लगभग समाप्त हो जाती है, लेकिन फिर भी समस्या रहे तो इलाज अवश्य ही करना चाहिए।


यौन रोग विशेषज्ञों के मुताबिक़ नाईट फॉल अनेक कारणों से होता है जैसे हस्तमैतुन, मानसिक मैथुन, प्राकृतिक विरुद्ध मैथुन, उष्ण आहार, अश्लील वातावरण और मादक चीज़ो का अधिक सेवन से नाईट फॉल हो जाता है। इसके अतरिक्त कुछ किशोर काम उम्र में अपनी से बड़ी उम्र की औरत की काम वासना करते है और जब उनकी काम वासना नही पूरी होती तो नाईट फॉल का शिकार हो जाते है। अगर महीने में 1 या 2 बार हो जाये तो घबराना नहीं चाहिए। वैसे तो नाईट फॉल की बीमारी विवाह के पश्चात् लगभग समाप्त हो जाती है, लेकिन फिर भी समस्या रहे तो इलाज अवश्य ही करना चाहिए।

नाईट फॉल के कारण

अश्लील कल्पनाएंः नाईट फॉल के प्रमुख कारण अश्लील चिंतन अश्लील फिल्म देखना व नारी स्मरण हैं। मन में भोग-विलास के वासनात्मक ख्याल या मन में काम-वासना के स्‍वप्‍नदोष का कारण बनते हें। हालांकि कई बार बिना सेक्स के बारे में सोचे भी नाईट फॉल हो सकता है।

साथी से दूरीः कभी-कभी प्रेमिका या पत्नी से किसी कारण कफी समय तक दूरी हो जाने पर भी नाईट फॉल प्रारम्भ हो सकता है। प्रेमी-प्रेमिका का आपस में प्रवल आकृषण होने पर भी स्वप्न दोष हो जाता है। देर से शादी होना भी इसका एक कारण हो सकता है।

खराब खान-पान और पेट में कब्जः पेट मे कब्ज रहना व नाड़ी तन्त्र की दुर्बलता भी इस समस्या के होने का कारण बन सकती है। साथ ही ज्यादा मिर्च मसालों का प्रयोग, सुस्वादु व गरिष्ठ भोजन तथा विलासता पूर्ण रहन सहन भी इस समस्या के लिए उत्तरदायी हैं। सोने से पहले जररूत से ज्यादा भोजन भी इसका कारण हो सकता है।

मिल्क प्रोडक्ट्स का अधिक सेवनः अधिक मात्रा में घी-दूध मेवे-मिठाई, या कई बार रात को अदिक गर्म दूध पी कर सोने के कारण पुरुषों में नाईट फॉल हो सकता है। खाना खाने के तुरंत बाद सो जाने से भी यह हो सकता है।

मानसिक दबाव के कारणः कभी-कभी अचानक भय लगने के कारण भी शरीर बहुत शिथिल हो जाता है, जिस कारण शरीर के अंग प्रत्यंगो की कार्यप्रणाली पर दिमाग का कंट्रोल कम हो जाता है, फलस्वरुप ऐसे में भी नाईट फॉल हो सकता है।

नाईट फॉल के घरेलू नुस्खे

- यदि आपको नाईट फॉल की समस्या है तो इन घरेलू नुस्खों को अपनाएं और नाईट फॉल की परेशानी से छुटकारा पाएं।

- सोते समय ४ ग्राम मिश्री में कपूर मिलकर कुछ दिन तक खाने से नाईट फॉल में लाभ होता है।

- बनारसी आंवला का मुरब्बा एक ग्राम रोज खाएं इससे गम्भीर से गम्भीर नाईटफॉल की समस्या ठीक हो जाएगी।

- इमली के बीज को भूनकर बराबर मात्र में शक्कर मिलाकर रख ले और इस मिश्रण को गाय के दूध के साथ रोजाना पियें इससे नाईट फॉल को रोकने में लाभ होता है।

- भोजन के बाद पके हुए २ केले में २-४ बुँदे शहद मिलाकर खाने से नाईट फॉल में लाभ होता है। इससे वीर्य के वृद्धि होती है।

- ३ ग्राम सूखा धनिया, आधा ग्राम छोटी इलायची के बीज और २ गरम मिश्री पीसकर सुबह शाम पानी के साथ खाना नाईट फॉल को रोकने में मदद करता है।

- ताजी नीम कर पत्तो को रोजाना चबाकर खाने से नाईट फॉल की समस्या जड़ से गायब हो जाती है।

- लहसुन की ३-४ कलियों को ५ ग्राम शहद के साथ सेवन करके एक ग्लास भैंस का गरम दूध पिए, नाईट फॉल नहीं होगा।

- एक चमम्च त्रिफला चूर्ण शहद में मिलकर सोते समय चाटने से नाईट फॉल और धातु का बहना दूर हो जाता है। इस चूर्ण को गरम पानी के साथ भी सेवन किया जा सकता है।


1 view0 comments

Recent Posts

See All

इन घरेलू नुस्खों से बढ़ा सकते हैं अपने लिंग की लंबाई और मोटाई लिंग की मोटाई और लंबाई बढ़ाने के अचूक घरेलू नुस्खे वैसे तो यौन क्रिया में लिंग की लंबाई और मोटाई का कोई खास प्रभाव नहीं पड़ता लेकिन फिर भी

जिन महिलाओ में ये लक्षण नजर आते हैं, उन्‍हें प्रेगनेंट होने में आती है दिक्‍कत गर्भधारण करके मातृत्व का सुख पाना हर महिला का सपना होता है, लेकिन खराब लाइफस्टाइल और गलत खानपान की आदत से महिलाओं के शरीर

रात का अंधेरा शीघ्र पतन (प्रीमैच्यौर इजेक्युलेशन) भारतीय पुरुषों की आम शिकायतों में है, यह कहना है ओआरजी आइएमएस का जिसने छह महानगरों के 971 पुरुषों, 176 महिलाओं पर 2010 में सर्वेक्षण किया है. 40% शादी

WhatsApp Image 2022-01-22 at 12.49.54 AM.jpeg