Search

नाईट फॉल रोकने के लिए क्या करना चाहिए?


इस वीडियो में जानिए मेने अपना नाइट फॉल कैसे बंद किया | 100% गारंटी के साथ 1 दिन में रिजल्ट मिलेगा


नाईट फॉल (night fall) यानि स्वप्नदोष से बचने का क्या कोई घरेलू उपाय है?

मैं 17 वर्षीय लड़का हूं। कई बार मैंने देखा है कि सुबह उठने के बाद मुझे स्खलन हुआ रहता है जबकि मुझे इस बारे में पता ही नहीं रहता। मैंने सुना है इस समस्या को नाईट फॉल (night fall) यानि स्वप्नदोष कहते हैं। यह क्या है? ये क्यों होता है और ये कितना खतरनाक है? क्या इससे निपटने के लिए कोई प्राकृतिक उपचार है?

नाईट फॉल क्या है और क्यों होता है?

लोगों के दिमाग में एक बड़ा सवाल यह है कि क्या नाईट फॉल होना बंद हो सकता है? सबसे पहली बात कि नाईट फॉल कोई बीमारी नहीं है। इसका होना नैचुरल है। नाईट फॉल को अनैच्छिक स्खलन (involuntary ejaculation) के रूप में भी जाना जाता है, जो आमतौर पर जवान लड़कों में देखा जाता है। यह जवान लड़कों में उस समय शुरू होता है, जब उनके शरीर में हार्मोनल परिवर्तन होते हैं। नाईट फॉल केवल जवान लड़कों को ही नहीं बल्कि वयस्क पुरुषों को भी हो सकता है। स्पष्ट रूप से कहा जाए, तो नाईट फॉल आपके शरीर से अत्यधिक शुक्राणु और वीर्य को कम करने का एक रास्ता है, जो आपके वीर्यकोष (testis) में बनता है। यह थकावट और कामुक सपना देखने के कारण भी हो सकता है।

क्या यह हानिकारक है?

नाईट फॉल बिल्कुल भी हानिकारक नहीं है। यह बिल्कुल सामान्य है। इतना ही नहीं अगर आप हस्तमैथून या सेक्स नहीं करते हैं, तो यह आपके सिस्टम से शुक्राणु को निकालने का सही तरीका है।

इससे बचने का कोई प्राकृतिक उपाय है?

हालंकि इस संबंध में अभी तक कोई वैज्ञानिक तथ्य उपलब्ध नहीं है। लेकिन इसे कम करने के कई तरीके हैं।

गुनगुने पानी से नहाना- गर्म पानी से नहाने से दिमाग और शरीर को आराम मिलता है। इससे आपको अच्छी नींद आती है जिस वजह से नाईट फॉल को रोकने में मदद मिलती है। जाहिर है अगर आपका मन शांत होगा, तो आपके दिमाग में कामुक बाते नहीं आएंगी, जिससे आपको सोते समय भी गंदे सपने नहीं आएंगे और आप नाईट फॉल से बच सकेंगे।

पोर्न देखने और पढ़ने से बचना- सोने से पहले सेक्स सामग्री देखने से नाईट फॉल की ज्यादा संभावना होती है। इससे सेक्स सामग्री आपकी मेमोरी में रह जाती है जिसका परिणाम आपको अश्लील सपने के रूप में दिखता है। इसलिए इससे बचने के लिए इन चीजों से बचें।

ग्रीन टी- सोने से पहले सेज और तुलसी से भरपूर ग्रीन टी पीने से मन और शरीर को शांत करने में मदद मिलती है। इससे नाईट फॉल कम होने की संभावना थोड़ी कम हो जाती है।

एक्सरसाइज- इससे ना केवल आप फिट रहते हैं बल्कि आप थक भी जाते हैं जिस वजह से आपको अच्छी नींद आती है।

अगर आप नाईट फॉल कम करने के लिए कुछ दवाएं लेना चाहते हैं, तो आप आयुर्वेदिक दवाएं ले सकते हैं। शिलाजीत, वंगा भस्म, ब्रह्मरी और नटमेग जैसी कई दवाएं उपलब्ध हैं।


3 views0 comments

Recent Posts

See All

इन घरेलू नुस्खों से बढ़ा सकते हैं अपने लिंग की लंबाई और मोटाई लिंग की मोटाई और लंबाई बढ़ाने के अचूक घरेलू नुस्खे वैसे तो यौन क्रिया में लिंग की लंबाई और मोटाई का कोई खास प्रभाव नहीं पड़ता लेकिन फिर भी

जिन महिलाओ में ये लक्षण नजर आते हैं, उन्‍हें प्रेगनेंट होने में आती है दिक्‍कत गर्भधारण करके मातृत्व का सुख पाना हर महिला का सपना होता है, लेकिन खराब लाइफस्टाइल और गलत खानपान की आदत से महिलाओं के शरीर

रात का अंधेरा शीघ्र पतन (प्रीमैच्यौर इजेक्युलेशन) भारतीय पुरुषों की आम शिकायतों में है, यह कहना है ओआरजी आइएमएस का जिसने छह महानगरों के 971 पुरुषों, 176 महिलाओं पर 2010 में सर्वेक्षण किया है. 40% शादी

WhatsApp Image 2022-01-22 at 12.49.54 AM.jpeg