Search

गुप्त रोग का आयुर्वेदिक इलाज | पुराने से पुराना गुप्त रोग केवल 2 महीने की दवाई में सही हो जायेगा |


गुप्त रोग से परेशान हैं तो इलायची है रामबाण इलाज, इन 10 रोगों में भी है फायदेमंद

Health Tips: छोटी सी दिखने वाली इलायची (Cardamom) कई रोगों को दूर करने में सक्षम हैं, इसके नियमित सेवन (Regular use) से कैंसर जैसी गंभीर बीमारी को भी मात दिया जा सकता है, गुप्त रोग (Secret disease), गैस, एसिडिटी व पेट की अन्य समस्या को भी करती है दूर

अंबिकापुर Published: October 12, 2021 07:13:21 pm

अंबिकापुर. इलायची औषधीय गुणों से भरपूर है, यह हमें कई रोगों से बचाता है। गैस, एसिडीटी सहित गुप्त रोगों को दूर करने में भी यह काफी फायदेमंंद है। इसके नियमित सेवन से कैंसर जैसी गंभीर बीमारी को भी मात दिया जा सकता है।

Health Tips

हरी या छोटी इलायची का उपयोग जहां पूजा-पाठ में वहीं बड़ी इलायची या काली इलायची का उपयोग मसाले के रूप में किया जाता है। खाने के बाद जहां इलायची का सेवन करने से मुंह का स्वाद अच्छा रहता है वहीं खुशबू भी आती है।


इलायची खाने के कई फायदे हैं। आइए जानते हैं यह किन-किन रोगों को दूर करने में कारगर है- 1. यदि आप गैस, एसिडिटी सहित पेट की अन्य समस्या से परेशान हैं तो हमेशा खाना खाने के बाद इसका सेवन करें। इसे अपने रूटीन में शामिल कर लें। 2. यदि किसी गुप्त रोग या यौन रोग से परेशान है और किसी को बताने में संकोच कर रहे हैं तो आप इसका इलाज घर पर ही कर सकते हैं। रात में सोन से पहले हरी इलायची को दूध में अच्छे से उबालकर शहर के साथ मिलाकर सेवन करें। यह रामबाण (Ramban) का काम करेगी।

IMAGE CREDIT: Cardamom3. सांस की बीमारी में भी इलायची काफी फायदेमंद है, इसे दिन में एक-दो बार चबाकर खा लें या खाने के साथ सेवन करें। यह अस्थमा में भी काफी कारगर है। 4. हरी इलायची गर्म होती है। यदि सर्दी-खांसी या गले की खरास की समस्या से ग्रसित हैं तो इसका सेवन करना काफी फायदेमंद होगा। इसके लिए रात में गुनगुने पानी के साथ इलायची को चबा-चबाकर खाएं।

यह भी पढ़ें Health Tips: किसी भी उम्र में यदि स्वस्थ रहना है तो अपनाएं ये आसान टिप्स 5. पेट में अल्सर की समस्या से छुटकारा चाहते हैं तो इलायची का सेवन करें। इसके रोजाना सेवन से पाचन संबंधी समस्याओं से निजात मिलती है। 6. एक शोध से पता चला है कि इलायची में मौजूद एंटीऑक्सीडेट तत्व शरीर की शुगर यानि इंसुलिन के लेवल को कम करने में मदद करती है। इसके लिए इलायची का सेवन खाने या चाय में मिलाकर कर सकते हैं।

7. इलायची को खाना खाने के बाद सेवन करने से मुंह की दुर्गंध दूर करने के साथ दांतों की कैविटीज की समस्या से भी छुटकारा मिलता है। इसके अलावा उल्टी और मितली की परेशानी भी दूर होती है। 8. इलायची का रेग्यूलर सेवन कैंसर जैसी घातक बीमारी को भी मात दे देता है। इलायची में मौजूद एंटी इंफेलेमेंटरी तत्व मुंह व त्वचा के कैंसर की कोशिकाओं से लडऩे में कारगर होता है।

9. अगर आप बढ़ते वजन और मोटापा से परेशान रहते हैं तो इलायची जरूर खाएं। इसमें मौजूद पौषक तत्व तेजी से वजन घटाने में मदद करते हैं। 10. इलायची के दानों का बेल की छाल के साथ काढ़ा बनाकर पीने से बुखार में लाभ होता है। इस काढ़े का सेवन दिन में 2-3 बार करें।

3 views0 comments

Recent Posts

See All

इन घरेलू नुस्खों से बढ़ा सकते हैं अपने लिंग की लंबाई और मोटाई लिंग की मोटाई और लंबाई बढ़ाने के अचूक घरेलू नुस्खे वैसे तो यौन क्रिया में लिंग की लंबाई और मोटाई का कोई खास प्रभाव नहीं पड़ता लेकिन फिर भी

जिन महिलाओ में ये लक्षण नजर आते हैं, उन्‍हें प्रेगनेंट होने में आती है दिक्‍कत गर्भधारण करके मातृत्व का सुख पाना हर महिला का सपना होता है, लेकिन खराब लाइफस्टाइल और गलत खानपान की आदत से महिलाओं के शरीर

रात का अंधेरा शीघ्र पतन (प्रीमैच्यौर इजेक्युलेशन) भारतीय पुरुषों की आम शिकायतों में है, यह कहना है ओआरजी आइएमएस का जिसने छह महानगरों के 971 पुरुषों, 176 महिलाओं पर 2010 में सर्वेक्षण किया है. 40% शादी

WhatsApp Image 2022-01-22 at 12.49.54 AM.jpeg