Search

इसे खाते ही बवासीर 3 दिन में ठीक I Hemorrhoids are cured in 3 days as soon as they eat it #piles


Hemorrhoids Treatment: बवासीर से खून निकलने के अलावा दर्द, जलन और खुजली भी है, तो आजमाएं ये उपाय और देसी नुस्खे..


भोपाल। आज के दौर में अनियमित खानपान Irregular eating के साथ ही टेंशन Tension के चलते कई तरह के रोगों ने लोगों को अपनी गिरफ्त में लेकर मरीज patient बना दिया है। ऐसे में जहां चंद उपायों Few measures से हम ये बीमारियों तकरीबन ठीक Cure diseases कर सकते हैं, वहीं जानकारी के अभाव में इन उपायों को नहीं आजमाने के चलते हम लंबे समय तक रोगियों का जीवन जीने को मजबूर होते रहते हैं।


ऐसी ही एक बीमारी जो आज के दौर में तेजी से फैल रही है, वह है बवासीर यानि पाइल्स piles... जिसके लिए हम एलोपैथी Allopathy से इलाज की पूरी कोशिश तो करते हैं। लेकिन ये बीमारी है कि पूरी तरह से ठीक होने का अधिकतर नाम ही नहीं लेती।


खुद डॉक्टर्स के अनुसार पाइल्स को आॅपरेट piles treatment करने के बाद कई बार यह पुन: आ जाते हैं। वहीं यदि इन्हें स्टेपल भी कर दिया जाए तो भी ये परेशानी का कई बार कारण बने ही रहते हैं।


जानकारों के अनुसार बवासीर (Hemorrhoids) मुख्य रूप से 2 प्रकार की होती है अंदरुनी और बाहरी। इसमें अंदर की पाइल्स में मस्से दिखाई नहीं देते पर बाहरी में मस्से गुदा से बाहर की और निकले होते हैं।

इस रोग में मल त्यागते वक़्त जब खून निकलता है तो उसे खूनी बवासीर कहते है। ये खून इतना अधिक होता है की रोगी इसे देख कर घबरा जाता है। बाहरी बवासीर होने पर मस्से सूज कर मोटे हो जाते हैं, जिससे इसमें दर्द, जलन और खुजली भी होने लगती है।

बवासीर Bawaseer (अर्श) के मस्सों से परेशान व्यक्ति न तो ठीक से कुछ खा पी सकता है और न ही ठीक से बैठ पाता है। बाहरी मस्सों का इलाज डॉक्टर और आयुर्वेदिक चिकित्सक काफी हद तक ऑपरेशन या दवा से कर देते हैं, क्योंकि ये गुदा में बहार की तरफ निकले होते है। परंतु भीतरी मस्सों का उपचार करना थोड़ा मुश्किल होता है क्योंकि ये मस्से गुदा के अंदर की तरफ होते हैं।

बवासीर का उपचार के घरेलू उपाय और देसी नुस्खे : Bawaseer Upchar ke Gharelu Upay aur Desi Nuskhe ... बवासीर के संबंध में आयुर्वेद के डॉक्टर राजकुमार का कहना है, इसे ठीक करने के लिए सबसे पहले तो हमें अपनी नियमित दिनचर्या रखनी जरूरी होती है। वहीं भोजन में फायबर फूड्स इस बीमारी से खुद को सुरक्षित रखने में मदद करते हैं। इसके अलावा भी कुछ ऐसे तरीके हैं, जिनसे इस रोग में काफी आराम मिलता है...

1. खुनी बवासीर होने पर दही या लस्सी के साथ कच्चा प्याज खाने से फायदा मिलता है। 2. कैसी भी बवासीर हो कच्ची मूली खाने या इसका रस पीना चाहिए। एक बार में मूली का रस 25 से 50 ग्राम तक ही लें।

3. आम और जामुन की गुठली के अंदर वाले हिस्से को सुख कर पीस ले और इसका चूर्ण बना ले। रोजाना 1 चम्मच चूर्ण पानी या लस्सी के साथ लेने से खुनी बवासीर में आराम मिलता है।

4. शरीर में कब्ज़ रहती हो और पेट ठीक से साफ़ न होता हो तो इसबगोल की भूसी का प्रयोग करे। 5. तवे पर 50 से 60 ग्राम बड़ी इलायची भून लें और ठंडी होने के बाद इसे पीस कर चूर्ण बना लें। रोजाना सुबह खाली पेट इस चूर्ण को पानी के साथ लेने से पाइल्स ठीक होती है।

6. रात को सोने से पहले 100 ग्राम किशमिश पानी में भिगो कर रखे और सुबह इसी पानी में किशमिश को मसलकर इस पानी का सेवन करे। कुछ दिन निरंतर इस उपाय को करने से बवासीर ठीक होने लगती है।

7. काले तिल 10 से 12 ग्राम धुले हुए ताजा मक्खन के साथ खाने से khooni bawaseer में खून का आना बंद हो जाता है। एक चौथाई चम्मच दालचीनी 1 चम्मच शहद में मिला कर खाने से भी पाइल्स में राहत मिलती है।

बवासीर के मस्सों के इलाज की विधि: Treatment of piles warts .... इसके लिए 80 ग्राम अरंडी के तेल को गरम कर लें फिर इसमें 10 ग्राम कपूर मिला कर रखें। मस्सों को साफ़ पानी से धो कर इसे किसी कपड़े से पोंछ लें और अरंडी के इस तेल से मस्सों पर हलके हाथों से मालिश करें। इस देसी नुस्खे को दिन में 2 बार करने से मस्सों की सूजन, दर्द, खारिश और जलन में आराम मिलता है।

: थोड़ी सी हल्दी को सेहुंड के दूध में मिलाकर इसकी 1 बूंद मस्से पर लगाने से मस्सा ठीक हो जाता है। : सहजन के पत्ते और आक के पत्तों का लेप लगाने से भी मस्सों से जल्दी छुटकारा मिलता है। : कड़वी तोरई के रस में हल्दी और नीम का तेल मिला कर एक लेप बना ले और मस्सों पर लगाये। इस उपाय के निरंतर प्रयोग से हर तरह के मस्से ख़त्म तक हो जाते हैं।

खूनी और बादी बवासीर का आयुर्वेदिक उपाय : Ayurvedic remedy for bloody-and blind piles ... आयुर्वेद के जानकारों के अनुसार अंजीर का सेवन पाइल्स के इलाज में बेहद लाभकारी है। ये है विधि: रात को सोने से पहले 2 सूखे अंजीर पानी में भिगो कर रखें और सुबह खाएं और 2 अंजीर सुबह भिगो कर रख दें जिसे आप शाम को खाएं। अंजीर खाने के आधा से पोना घंटा पहले और बाद में कुछ खाएं पिएं नहीं। 10 से 12 दिन लगातार इस नुस्खे को करने से खुनी और बादी हर तरीके की बवासीर से राहत मिलती है।

योगा से बवासीर का उपचार करें : Yoga for Hemorrhoids ... शरीर को स्वस्थ रखने और बीमारियों से जल्दी राहत पाने में योगा करना अच्छा उपाय है। बवासीर के योगा में अनुलोम – विलोम और कपालभाती प्राणायाम दिन में 2 बार करें। अगर आप प्राणायाम करने की सही प्रक्रिया नहीं जानते तो आप किसी योग गुरु की मदद लें।

बवासीर में क्या खाएं : What to eat in piles ... : करेले का रस, लस्सी, पानी। : दलिया, दही चावल, मूंग दाल की खिचड़ी, देशी घी। : खाना खाने के बाद अमरुद खाना भी फायदेमंद है। : फलों में केला, कच्चा नारियल, आंवला, अंजीर, अनार, पपीता खाएं। : सब्जियों में पालक, गाजर, चुकंदर, टमाटर, तुरई, जिमीकंद, मूली खाएं।

बवासीर में क्या परहेज करें : Avoiding piles ... बवासीर का उपचार में जितना जरुरी ये जानना है की क्या खाएं,उससे जादा जरुरी इस बात को जानना है कि क्या नहीं खाएं। ये न खाएं : Don't eat this... : तेज मिर्च मसालेदार चटपटे खाने से परहेज करे। : मांस मछली, उडद की दाल, बासी खाना, खटाई ना खाएं। डिब्बा बंद भोजन, आलू, बैंगन। : शराब, तम्बाकू। : ज्यादा चाय और कॉफ़ी के सेवन से भी बचें।

बवासीर से बचने के उपाय : Ways to avoid piles ... जानकारों के अनुसार आज देश ही नहीं दुनिया में तक बहुत से लोग इस बीमारी से प्रभावित हैं, ऐसे में हम कुछ बातों का ध्यान रख कर इससे बच सकते हैं।

1. खाने पीने की बुरी आदतों से परहेज करें जैसे धूम्रपान और शराब। 2. खाने में मसालेदार और तेज मिर्च वाली चीजें न खाएं। 3. पेट से जुडी बीमारियों से बचें। 4. कब्ज़ की समस्या बवासीर का प्रमुख कारण है इसलिए शरीर में कब्ज़ न होने दें। 5. गर्मियों के मौसम में दोपहर को पानी की टंकी का पानी गरम हो जाता है, ऐसे पानी से गुदा को धोने से बचें।

इसे माना जाता है गारंटिड इलाज : Guaranteed treatment of Hemorrhoids ... वहीं कई जानकारों अनुसार एक ऐसा आसान तरीका भी है जिससे बवासीर piles को जड़ से चंद दिनों में ही ठीक किया जा सकता है। इसके अनुसार जिसको भी बवासीर piles है, वो हर रोज खाना – खाने के बाद एक कप मुली का रस या जूस जरुर पियें ! इससे बहुत जल्दी आपकी बवासीर ठीक हो जाएगी ! यह रस दोनों तरह की बवासीर piles पर काम करता है ! खूनी हो या बादी यह दोनों को ठीक करता है ! मुली के रस से ही फिशचुला, फिशर को भी ठीक होने में बहुत मदद मिलती है !

( ध्यान रखें इस इलाज को किसी आयुर्वेद के जानकार की सलाह पर ही आजमाएं ) एक और घरेलू औषधि है, जो बहुत आसानी से व बहुत सस्ते में मिल जाती उसका नाम है कपूर ! यह वही कपूर है जो हम भगवान की पूजा में प्रयोग करते हैं ! यह बहुत थोड़ी मात्रा में लेना है, लगभग एक से डेढ़ ग्राम, और इसको लेने की विधि भी बहुत आसन हैं ! कपूर को आप केले में रख कर सीधा खा सकते हो ! इसको हफ्ते में केवल एक बार या दो हफ्ते में एक बार लेना काफी है ! यह डेढ़ से दो महीनों में बवासीर piles, भगन्दर को आराम से ठीक कर देता है !


bawaseer

bawaseer ka ilaj

bawaseer ki dawai

khooni bawaseer ka ilaj

piles ka ilaj

badi bawaseer ka ilaj

bawaseer ki dawa

piles treatment in hindi

bawaseer ki desi dawai

bawaseer ka desi ilaj

khooni bawaseer ki dawa

bawaseer ka ilaaj

piles

khooni bawaseer

piles in hindi

bavasir ka ilaaj

bavasir ki dava

badi bawaseer ka ilaj in hindi

piles treatment at home in hindi

bawaseer ki dawa hindi me

bawasir image

piles ka ilaaj

badi bawaseer ki dawa

masse wali bawaseer ka ilaj in hindi

piles ki dava

badi bawaseer

babasir ka upchar

hemorrhoids in hindi

piles treatment in hindi patanjali

bavasir ka dava

babaseer ki dava

piles ka desi ilaj

bawaseer ka gharelu ilaj

piles ki dawa

khooni bawaseer ka gharelu ilaj

bavasir ka gharelu ilaaj

bavasir ka gharelu upchar

bawaseer ka ilaj hindi mai

bawasir ke masse ka desi ilaj

khooni bawaseer ka ilaj patanjali

khooni bawasir image

khooni bawaseer ka desi ilaj

bawasir ka dawa

bavasir ka gharelu upay

bawaseer ka ilaj in hindi

bawaseer kaise hoti hai

baadi bawaseer ka ilaj

bawaseer ka ayurvedic ilaj

bavasir ka dawai

piles ka gharelu ilaj

piles ka gharelu upchar

piles treatment in ayurveda in hindi

piles ke gharelu upay

bawasir medicine

bawaseer ki dawa patanjali

piles ka gharelu ilaaj

bawasir ke masse ki photo

piles ka ayurvedic ilaaj

bawasir ka gharelu ilaj

bavasir ke gharelu upay

bawasir kya hai

bawasir ke masse ka ilaj

purani bawaseer ka ilaj

bawaseer ki ayurvedic dawa

bawaseer ka gharelu nuskha

bawaseer ke masse ka ilaj

bawaseer ka ilaj kya hai

babasir treatment

piles ke liye medicine

home remedies for piles in hindi

bavasir ka ilaaj bataen

bavasir ke gharelu upchar

bawaseer ki tablet

bawaseer ka ilaj medicine

hemorrhoids home remedies in hindi

bawaseer ka dawai bataiye

bavasir mein

bawaseer medicine

bavasir ka ayurvedic dava

piles ko kaise thik kare

bawaseer ke liye dawai

bavasir ke upay

piles gharelu upchar

bavasir ki desi dava

piles medicine in hindi

bavasir ka upchar

bawaseer ka pakka ilaj

masse wali bawaseer ki dawa

bavasir ka

ayurvedic medicine for piles in hindi

piles treatment home remedies in hindi

bavasir ke dawai

bavasir ki dava bataiye

piles ke masse ka ilaj

piles ka gharelu upay

piles desi ilaj

bawaseer ka ilaj 100

bawaseer ke liye gharelu upay

bawasir medicine in hindi

bawaseer ka ayurvedic upchar

khooni bawaseer ka ilaj hindi mein

bavasir ka upay

bawaseer kya hota hai

piles kaise thik kare

babasir ka daba

bawasir ko kaise thik kare

bawaseer ki medicine

bawasir ke masse ka permanent ilaj

bawasir ke gharelu upay

bavasir ka ilaaj bataiye

bawaseer kya hai

bawaseer ki bimari ka ilaj

piles bawaseer

khooni bawaseer ka gharelu upay

piles ka upchar

bawaseer ki bimari

pails bimari ka ilaj

piles ki medicine

khooni bawaseer ka dawa

khooni bawaseer ki dawai

bavasir ka desi ilaj

bawaseer masse ki cream

hemohide uses in hindi

bavasir ka ilaaj kya hai

bawasir masse ka ilaj

bawaseer ki jadi buti

bavasir ke liye

piles ko jad se khatam

bawaseer treatment

bawasir ke masse

bawaseer ka gharelu upchar

bawaseer ki dawai bataen

hemohide powder uses in hindi

bawaseer ka gharelu upay

bawaseer ilaj

bawaseer images

piles massa

piles pain relief home remedy in hindi

piles ki ayurvedic dawa

piles ki sujan kaise kam kare

external piles treatment in hindi

piles ke masse sukhane ke upay

patanjali bawaseer ki dawa

piles ka dava

piles natural treatment in hindi

bawasir ka upchar

bawasir ke masse ko kaise hataye

bawaseer ki tube

bavasir ke gharelu nuskhe

bavasir kaise theek hoga

bavasir ka ramban ilaaj

external hemorrhoids in hindi

khuni bawasir ka ilaj

bawaseer ka ayurvedic dawa

bawasir ke masse kaise hataye

piles treatment at home hindi

piles masse ka ilaj

bavasir ke

bavasir ke liye dava

piles ki desi dawa

piles ka permanent ilaj

bavasir ko kaise theek karen

piles ka treatment

piles ka dawai

bawaseer masse ka ilaj

paelsh ka ilaj

remedy for piles in hindi

bawaseer ka desi nuskha

bawasir kaise thik kare

bawasir home treatment in hindi

bawaseer ki cream

piles ke upay

bavasir kaise theek karen

ayurvedic bawaseer ki dawa

piles ka massa kaise hataye

bawasir tablet

bawaseer thik karne ke upay

khooni bawaseer ki tablet

khooni bawaseer ka ayurvedic ilaj

blood piles treatment at home in hindi

badi piles

piles ke masse sukhane ki dawa

badi bawaseer ki dawai

bawasir ke masse kaise hote hai

bawaseer ke masse se kaise hote hain

bawaseer ka desi ilaj kya hai

bavasir ke liye gharelu upchar

bavasir ka ilaaj kaise karen

bavasir ki dava kya hai

sukhi bawaseer ka ilaj

bavasir ka gharelu ilaj

bavasir ki gharelu dava

baadi bawaseer

piles massa removal cream

pails problem solution in hindi

bawasir ki medicine

piles ki dawa patanjali

bawaseer ka ilaj baba ramdev

bawasir ka desi ilaj

bawaseer ka permanent ilaj

piles ayurvedic ilaj

piles ka ilaj baba ramdev

piles ka ayurvedic upchar

bavasir treatment

khooni bawaseer ka gharelu upchar

bawaseer photo

bawasir me masse ka ilaj

bawaseer ki photo

bawaseer ki desi dawa

hemorrhoids home treatment in hindi

bawaseer ka ilaj in hindi at home

khooni bawaseer ke gharelu upay

piles ki dawa in hindi

piles me khujli ka ilaj

bavasir ke upchar

piles ayurvedic dawa

bawasir photos

bawaseer ayurvedic dawa

khooni bawaseer ka kya ilaj hai

bawaseer ka tube

piles ilaj

bawasir me dard ho to kya kare

bavasir kaise theek hota hai

piles ke liye gharelu upay

piles k masse ka ilaj

bawaseer ka nuskha

piles ka dard kaise kam kare

bawasir ayurvedic dawa

piles ki ayurvedic medicine in hindi

bawaseer ki dawai desi

bavasir ke masson ka ilaaj

bawasir ki ayurvedic dawa

bawaseer kaise hota hai

bawaseer thik karne ka upay

bawaseer ka sahi ilaj

piles ke gharelu upchar

blood piles treatment in hindi

piles treatment in allopathy in hindi

bawaseer ki gharelu dawai

internal hemorrhoids in hindi

bawaseer ke nuskhe

masa ni dava ayurvedic

medicine for bawaseer

baba sher ki dawa

mujhse wali bawaseer ka ilaj

bawasir home remedies in hindi

bavasir ke gharelu ilaaj

badi bawasir in hindi

piles ke masse kaise hataye

bawasir ayurvedic medicine in hindi

piles me masse ka ilaj

piles me dard ka ilaj

bawaseer ke masse se

pails upchar

bahari bawaseer ka ilaj

bawaseer ki bimari kaise hoti hai

piles ke masse

piles masse image

bawaseer ka ramban ilaj

bavasir ka desi upay

bawasir ko jad se kaise khatam kare

hemorrhoids hindi

piles ki bimari ka ilaj

piles ka ilaj kya hai

masse wali bawaseer

guda ke masse ka ilaj

home remedies for bleeding piles in hindi

piles ka ayurvedic treatment in hindi

baba sher ka ilaj

bavasir ki dava ayurvedic

bawaseer ka kya ilaj hai

masse wali bawaseer ka ilaj

bawaseer ka treatment

piles kaise thik hota hai

bawaseer ki dawa bataye

bawaseer ka desi nuksa

badi bawaseer ka gharelu upchar

khooni bawaseer ki dawa patanjali

bawaseer ka desi upchar

khooni bawaseer ka ilaj kya hai

badi bawaseer ka dawa

bawasir ke upay

bawaseer ka ayurvedic ilaj in hindi

bawaseer ka safal ilaj

bavasir ke masse ka ilaaj

khooni bawaseer ki medicine

bawaseer ka dard kaise khatam hoga

bavasir ke liye ayurvedic dava

bawaseer kaise thik hota hai

bawasir ka gharelu upchar in hindi

piles massa treatment

piles se chutkara kaise paye

bawaseer ki ayurvedic medicine

hemorrhoids treatment in hindi

mujhse ka ilaj

bawaseer se bachne ke upay

bawaseer ka ayurvedic ilaaj

piles ayurvedic medicine hindi

piles ki desi dawai

bawaseer ka dawai batao



7 views0 comments

Recent Posts

See All

इन घरेलू नुस्खों से बढ़ा सकते हैं अपने लिंग की लंबाई और मोटाई लिंग की मोटाई और लंबाई बढ़ाने के अचूक घरेलू नुस्खे वैसे तो यौन क्रिया में लिंग की लंबाई और मोटाई का कोई खास प्रभाव नहीं पड़ता लेकिन फिर भी

जिन महिलाओ में ये लक्षण नजर आते हैं, उन्‍हें प्रेगनेंट होने में आती है दिक्‍कत गर्भधारण करके मातृत्व का सुख पाना हर महिला का सपना होता है, लेकिन खराब लाइफस्टाइल और गलत खानपान की आदत से महिलाओं के शरीर

रात का अंधेरा शीघ्र पतन (प्रीमैच्यौर इजेक्युलेशन) भारतीय पुरुषों की आम शिकायतों में है, यह कहना है ओआरजी आइएमएस का जिसने छह महानगरों के 971 पुरुषों, 176 महिलाओं पर 2010 में सर्वेक्षण किया है. 40% शादी

WhatsApp Image 2022-01-22 at 12.49.54 AM.jpeg